19 Jun 2017

जानें नोकिया 6 की 20 बड़ी बातें, क्यों खास है यह फोन

एचएमडी ग्लोबल ने नोकिया 6 को भारतीय बाजार में पेश कर दिया है। इसी साल फरवरी में इसे चीन में लॉन्च किया गयाा था जहां इसकी खरीदारी के लिए लोगों की भारी भीड़ देखने को मिली। वहीं अब यह फोन भारत में उपलब्ध है तो भारतीय मोबाइल उपभोक्ता जरूर जानना चाहेंगे कि इस फोन में ऐसा क्या खास है जिससे कि इसे खरीदा जा सकता है। तो चलिए आपको एक, दो नहीं बल्कि पूरी 20 ऐसी खास बातें बतानें जा रहे हैं जिसकी वजह से नोकिया 6 एक बेहतरीन फोन कहा जा सकता है।


1. स्टालिश मैटल बॉडी: नोकिया 6 की बॉडी 6000 सीरीज ए​ल्यूमिनियम से बनी है ​जिसका प्रयोग आईफोन के लिए किया जाता है। आप सोच सकते हैं कि यह फोन आपको कितना शानदार अनुभव कराने में सक्षम है। कंपनी का दावा है कि एक—एक फोन की बॉडी को बनाने में लगभग 55 मिनट का समय लगा है।
nokia-6-front-1
2. बड़ी और बेहतर स्क्रीन: इसमें 5.5-इंच की फुल एचडी स्क्रीन दी गई है। फोन का स्क्रीन रेजल्यूशन 1080×1920 पिक्सल है। कंपनी ने इसमें 2.5डी कर्व्ड ग्लास का उपयोग किया है जो को​र्निंग गोरिल्ला ग्लास 3 कोटेड है। अर्थात बेहतर ​डिसप्ले के साथ आपको मजबूत ग्लास और स्कैचप्रूफ डिसप्ले मिलेगा
3. धूप में भी आसानी से कर सकते हैं उपयोग: नोकिया 6 के स्क्रीन पर कपंनी ने पोलराइज्ड लेयर का उपयोग किया है। इससे फोन का उपयोग आप तेज धूप की रोशनी में भी कर सकते हैं आपको स्पष्ट व्यू मिलेगा।
4. फिंगरप्रिंट सेंसर: नोकिया 6 में होम बटन पर ही आपको फिंगरप्रिंट सेंसर मिलेगा। कंपनी का दावा है कि यह बेहद ही तेजी से कार्य करने में सक्षम है।
5. स्नैपड्रैगन प्रोसेसर: इसको कंपनी ने क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 430 चिपसेट पर पेश किया है। इसके साथ ही आपको 1.4गीगाहट्र्ज का आॅक्टाकोर प्रोसेसर मिलेगा। यह चिपसेट बेहतर और​ स्थिर परफॉर्मेंस के लिए जाना जाता है।
6. बड़ी रैम मैमोरी: नोकिया 6 में आपको 3जीबी की रैम मैमोरी मिलेगी जो आपको लंबे समय तक बेहतर परफॉर्मेंस का भरोसा दिलाता है। लंबे समय तक फोन में हैंग की समस्या नहीं होगी।
7. 32जीबी मैमोरी: इस फोन में 32जीबी की बड़ी इंटरनल मैमोरी दी गई है आप फोन में ढेर सारा डाटा रख सकते हैं। इसके अलावा भी 128 मैमोरी कार्ड का भी उपयोग कर सकते हैं।
nokia-6-processor
8. शानदार ग्राफिक्स: गेमिंग के मामले में भी यह खास है। क्वालकॉम एड्रीनो 505 जीपीयू दिया गया है जो आपको गेमिंग और ऐप उपयोग के दौरान शानदार ग्राफिक्स का अहसास कराएगा।
9. 16-एमपी कैमरा: फोटोग्राफी के लिए नोकिया 6 में 16-मेगापिक्सल का दमदार कैमरा मिलेगा। इसे डुअल टोन फ्लैश के साथ पेश किया गया है कंपनी का दावा है कि यह शानदार फोटोग्राफी का अहसास कराने में सक्षम है।
nokia-6-front-and-back
10. 8-एमपी सेल्फी: सेल्फी के लिए भी यह खास है। कंपनी ने इसे 8—मेगापिक्सल के सेल्फी कैमरे के साथ पेश किया हे।
11. नया एंडरॉयड: नोकिया 6 को एंडरॉयड आॅपरेटिंग सिस्टम 7.0 नुगट पर पेश किया गया है जो फिलहाल गूगल का सबसे नया आॅपरेटिंग सिस्टम है।
12. रहेगा अपडेट: कंपनी ने इसे स्टॉक एंडरॉयड अर्थात प्योर एंडरॉयड आॅपरेटिंग सिस्टम के साथ पेश किया है इसमें आपको कई भी अतिरिक्त लेयर नहीं मिलेगा। वहीं कंपनी का दावा है कि इसे आगे भी एंडरॉयड ओएस के अपडेट मिलेंगे।
nokia-6-os
13. डॉल्बी ऐटमॉस: शानदार डिसप्ले के बाद यह फोन आपको म्यूजिक के मामले में भी आकर्षित करेगा। कंपनी ने इसे डुअल डॉल्बी ऐटमॉस स्पीकर के साथ पेश किया है जो आपको शानदार म्यूजिक का अहसास कराने में सक्षम है।
14. डुअल सिम: नोकिया 6 में डुअल सिम सपोर्ट है। हालांकि यहां यह कहा जा सकता है कि दूसरा स्लॉट हाईब्रीड है जहां सिम या माइक्रोएसडी कार्ड में से किसी एक का ही उपयोग कर सकते हैं।
15. डुअल 4जी स्लॉट: इस फोन के दोनों सिम में आप 4जी डाटा का उपयोग कर सकते हैं।
16.ओटीजी सपोर्ट: नोकिया 6 में ओटीजी सपोर्ट है जहां आप फोन के साथ पेनड्राइव या एक्सटर्नल डिवाइस का उपयोग कर सकते हैं।
17. बड़ी बैटरी: इस फोन में कंपनी ने 3,000 एमएएच की बैटरी दी है। कंपनी का दावा है कि यह 18 घंटे टॉकटाइम और 768 घंटे स्टैंडबाई टाइम देने में सक्षम है।
nokia-6-fingerprint
18. न्वाइस कैंशलेशन: आप साफ और स्पष्ट रूप से बात कर सकें। इसलिए नोकिया 6 में आपको न्वाइस कैंशलेशन का उपयोग किया गया है।
19. आॅनाइन होगा उपलब्ध: नोकिया 6 को आॅनलाइन स्टोर अमेजन इंडिया से खरीदा जा सकता है जहां इसकी कीमत 14,999 रुपये है। जुलाई 14 से यह फोन सेल के लिए उपलब्ध होगा।
20. छूट भी है उपलब्ध: अमेजन इंडिया से खरीदारी के दौरान आप 1,000 रुपये की छूट पा सकते हैं। अमेजन प्राइम यूजर यदि अमेजन पे का उपयोग कर इस फोन को खरीदते हैं तो उन्हें यह छूट प्राप्त होगा। इतना ही यदि आप नोकिया 6 के माध्यम से अमेजन ई—बुक्स की खरीदारी करते हैं तो आपको 80 फीसदी या 300 रुपये तक की छूट मिलेगी।

No comments:

Post a Comment

1. हम आपसे टिप्पणी में सभ्य शब्दों के प्रयोग की अपेक्षा करते हैं।
2. हम आपसे लेख के बारे में वास्तविक राय की अपेक्षा करते हैं।
3. यदि आप विषय के अतिरिक्त कोई अन्य जानकारी चाहते हैं तो अपने प्रश्न ईमेल द्वारा पूछे - rohitksports@gmail.com