9 Aug 2017

बिना Job SBI का Credit Card कैसे बनवाए

बिना Job के Credit Card कैसे बनवाए
क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल हम ऑनलाइन या ऑफलाइन शोपिंग के लिए कर सकते है .क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने के बहुत सारे फायदे हैं इससे आप ऑनलाइन काफी ऑफर पा सकते हैं अगर आप ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं तो आपको काफी डिस्काउंट भी मिल जाता है जिससे की आपके पैसे की बचत हो जाती है.
क्रेडिट कार्ड बनवाना थोड़ा मुश्किल है अगर आप कोई जॉब नहीं करते लेकिन कुछ बैंक ऐसे हैं जो आपकी बैंक की ट्रांजैक्शन को देखते हुए भी आपको क्रेडिट कार्ड दे देते हैं लेकिन अगर आप चाहते हैं कि आपको क्रेडिट कार्ड हर हाल में मिले चाहे आप अपने बैंक से बहुत कम ट्रांजैक्शन करते हैं तो इसके लिए आपके पास एक ही तरीका है जिससे कि आप बिना जॉब या सैलरी के क्रेडिट कार्ड आसानी से पा सकते हैं.
Credit Card बनवाने के लिए क्या चाहिए
क्रेडिट कार्ड बनवाने के आसान दो तरीके हैं एक अगर आप जॉब करते हैं तो आपकी सैलरी के बेस पर आपका क्रेडिट कार्ड बन जाएगा दूसरा अगर आप बैंक में फिक्स डिपॉजिट करवाते हैं तो उस पर भी आप क्रेडिट कार्ड बनवा सकते हैं यह दोनों ही तरीके बहुत ही आसान है और इनमें आपको बहुत जल्दी क्रेडिट कार्ड मिल जाता है यहां पर मैं आपको Fixed Deposit क्रेडिट कार्ड के बारे में बताऊंगा तो इसके लिए सबसे पहले आपको बैंक में Fixed Deposit करवाना पड़ेगा अगर आपके पास इंटरनेट बैंकिंग है तो आप घर बैठे Fixed Deposit कर सकते हैं.
Fixed Deposit पर क्रेडिट कार्ड कैसे पाए
फिक्स डिपाजिट पर क्रेडिट कार्ड पाने के लिए आपको अपने बैंक से संपर्क करना पड़ेगा क्योंकि सभी बैंक का क्रेडिट कार्ड बनाने का जो तरीका है वह थोड़ा बहुत अलग होता है तो इसके बारे में अच्छे से जानने के लिए आपको बैंक से पूछना पड़ेगा यहां पर मैं आपको SBI के बारे में बताऊंगा कि आप कैसे फिक्स डिपाजिट पर SBI बैंक का क्रेडिट कार्ड कैसे  पा सकते हैं.
सबसे पहले आपको बैंक में जाकर या ऑनलाइन इंटरनेट बैंकिंग से एक FD बनानी पड़ेगी और FD आपको कम से कम ₹25000 तक की बनानी पड़ेगी और 25000 से ऊपर आप कितने की भी FD बना सकते हैं अगर आप 25,000 की FD बनाते हैं तो आपको क्रेडिट कार्ड पर ₹20000 की लिमिट मिल जाएगी इसी तरह अगर आप ज्यादा लिमिट का क्रेडिट कार्ड चाहते हैं तो आपको FD की लिमिट भी बढ़ानी पड़ेगी और अगर आपने एक बार FD 25,000 की बना दी तो आप उसे बड़ा नहीं सकते और अगर आप उसे बढ़ाना चाहते हैं तो पहले आपको अपना क्रेडिट कार्ड बंद करवाना पड़ेगा और फिर अपनी FD को बंद करना पड़ेगा और फिर आपको नई FD बनवानी पड़ेगी तो आप पहले ही ज्यादा से ज्यादा लिमिट की FD बनवाए ताकि आपको क्रेडिट कार्ड पर ज्यादा से ज्यादा लिमिट मिल सके.
Online SBI Credit Card कैसे बनवाए
बैंक में FD करवाने के बाद आप ऑनलाइन एसबीआई की वेबसाइट से क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको SBI कार्ड वेबसाइट पर जाना है.और आपको ऊपर मेनू में Apply का option मिलेगा उस पर क्लिक करे .
अप्लाई पर क्लिक करते ही आपके सामने एसबीआई कार्ड की लिस्ट आएगी जहां से आपको एसबीआई कार्ड सेलेक्ट करना है अगर आपने FD  25000 से ₹40000 तक की करवाई है और आप अपने क्रेडिट कार्ड से सिर्फ शॉपिंग करना चाहते हैं तो आप शॉपिंग कार्ड को सेलेक्ट करें और शॉपिंग कार्ड में आपको सिंपली क्लिक SBI कार्ड का ऑप्शन मिलेगा उसी के नीचे आपको अप्लाई Now का ऑप्शन मिलता है उसके ऊपर आपको क्लिक करना है.
अप्लाई पर क्लिक करते ही आपके सामने एक फोन आ जाएगा जिसमें आपको अपनी पूरी जानकारी करनी है फॉर्म में आपको पूरी जानकारी बिल्कुल ध्यान से और बिल्कुल सही जानकारी पर नहीं है क्योंकि यही जानकारी आपसे बाद में पूछे भी जाएगी तो इसे बड़े ही ध्यान से भरें.
Name – बैंक में जो नाम है वो भरेCity – अपने शहर का नाम भरेOccupation – आप क्या काम करते है वो सेलेक्ट करेDate of Birth – अपनी जन्म तिथि भरेQualification – अपनी पढाई के बारे में बतायेAnnual Income – आपकी सालाना आय के बारे में बतायेPan Number – अपना Pan नंबर भरेEmail ID – अपनी ईमेल ID भरेMobile Number  – अपना मोबाइल नंबर भरे जो बैंक में registered हो और Verify mobile number पर क्लिक करे . आपके मोबाइल पर एक OTP आएगाEnter OTP  -वो OTP यंहा भरेइनकी term & Condition को सेलेक्ट करे और नेक्स्ट स्टेप पर क्लिक करे .
नेक्स्ट टाइम पर क्लिक करते ही आपके सामने एक और कौन आएगा यहां पर आपको अपनी पर्सनल जानकारी करनी है पूरी जानकारी भरने के बाद में सबमिट एप्लीकेशन पर क्लिक कर देना है.
एप्लीकेशन सबमिट होने के बाद में आपके पास SBI कार्ड के कस्टमर केयर सेंटर से कॉल आएगी और वह आपके द्वारा दी गई सारी जानकारी को वेरीफाई करेंगे . इसके बाद मैं आपको अपना एक फोटो और अपनी ID प्रूफ की फोटो कॉपी बैंक में जमा करवानी होगी इसके लिए आपको बैंक की तरफ से भी Call  आएगी.
डॉक्युमेंट सबमिट होने के बाद में आपके मोबाइल पर आपको एक Tracking नंबर दिया जाएगा जिसकी मदद से आप अपने कार्ड को  Track कर सकते हैं कि आपका कार्ड कहां तक पहुंच गया है और क्रेडिट कार्ड को आप तक पहुंचने में कितना समय और लगेगा नॉर्मल क्रेडिट कार्ड आने में 20 से 25 दिन लगते हैं और यह टाइम जगह-जगह पर निर्भर करता है अगर आप ग्रामीण क्षेत्र में है तो आपको रेट कार्ड मिलने में ज्यादा समय लगेगा और अगर आप शहरी इलाके में रहते हैं तो आपके पास credit card और भी जल्दी आ जाएगा.
तो ऐसे आप बड़ी आसानी से बिना सैलरी और बिना जॉब के क्रेडिट कार्ड पा सकते हैं लेकिन इसमें जैसा की मैंने बताया छोटी सी शर्त है कि आपको बैंक में एफडी करवानी होगी जिस पर आपको क्रेडिट कार्ड मिलेगा अगर इसके बारे में कोई भी सवाल हो तो नीचे कमेंट करके जरूर पूछे.

2 comments:

1. हम आपसे टिप्पणी में सभ्य शब्दों के प्रयोग की अपेक्षा करते हैं।
2. हम आपसे लेख के बारे में वास्तविक राय की अपेक्षा करते हैं।
3. यदि आप विषय के अतिरिक्त कोई अन्य जानकारी चाहते हैं तो अपने प्रश्न ईमेल द्वारा पूछे - rohitksports@gmail.com