16 Sep 2017

दुर्गा पूजा में आइये यहाँ कुछ अनोखा है !

Google Images 



नवरात्र के पवन महीने में आप कहाँ  जा रहे है जनाब ! अगर घर तो मत जाइये चलिए हम आप को कुछ ऐसी जगह के बारे में बताने वाले है जहाँ  आप कभी नहीं गए है ! भारत भर में दुर्गा पूजा मनाया जाता है और बड़े धूमधाम से मनाया जाता है ! ये पुरे १० दिनों तक चलने वाला त्यौहार हर है !

दुर्गा पूजा घूमने का की बात आती है सबसे पहले जेहन बात आती है तो बस कोलकाता की , हाँ  तो मैं भी वही  कर रहा हु !
 तो हम बताएंगे की जब दुर्गापूजा घूमने जाये तो ये जरूर  करे ये ५ काम :-
Google Images 
दुर्गा पूजा के समय अगर आप कोलकाता गए और वहां के पंडाल नहीं घूमे तो आपकी इस ट्रिप का कोई मतलब नहीं. नवरात्र के दौरान इन खूबसूरत पंडालों की खूबसूरती देखना वाकई एक सुखद आनंद है. लेकिन इसके लिए पैदल चलने और भारी भीड़ का सामना करने के लिए तैयार रहें.


Google Images 

दुर्गा पूजा के दौरान घूमने जाएं तो वहां के गोलगप्पे, चिकन रोल्स और रसगुल्ले का स्वाद लेना न भूलें.
Google Images 

दुर्गा पूजा के दौरान धुनूची नाच हिस्सा जरूर बनें. इसमें पुरुष धोती कुर्ता पहनते हैं तो वहीं, महिलाएं लाल बॉर्डर वाली सफेद साड़ी पहनकर इस डांस का हिस्सा बनती हैं. मां दुर्गा की पूजा आरती के लिए यह डांस फॉर्म प्रचलित है. फिल्म परिणीता में आपने इस डांस फॉर्म को जरूर देखा होगा.\
Google Images 

दुर्गा पूजा में बोनेदी बारी घूमना कुछ ऐसा ही है जिसे आपको मिस नहीं करना चाहिए. बोनेदी बारी शहर के हेरिटेज बांग्ला घरों के रूप में जाने जाते हैं. ऐसे घर जहां वर्षों से ये पूजा परंपरागत तरीके से होती रही है. दुर्गा पूजा के दौरान इन घरों में घूमकर आप दुर्गा पूजा का असली आनंद ले सकते हैं.
Google Images 

दशहरा के दिन मां दुर्गा का विर्सजन किया जाता है. इस दौरान आपको भसान रस्म का हिस्सा जरूर बनना चाहिए. यह सेरेमनी बहुत हद तक होली से मेल खाती है. इसमें महिलाए एक दूसरे को लाल रंग लगाती हैं.

आपको कैसा लगा ये मेरा पोस्ट आप मुझे कमेंट कर के जरूर बताये ! 



No comments:

Post a Comment

1. हम आपसे टिप्पणी में सभ्य शब्दों के प्रयोग की अपेक्षा करते हैं।
2. हम आपसे लेख के बारे में वास्तविक राय की अपेक्षा करते हैं।
3. यदि आप विषय के अतिरिक्त कोई अन्य जानकारी चाहते हैं तो अपने प्रश्न ईमेल द्वारा पूछे - rohitksports@gmail.com