10 Sep 2017

How To Create A Blog? ब्लॉग कैसे बनाये !


My Technical Page



नमस्कार दोस्तों ब्लॉगर एक ऐसा प्लेटफॉर्म है पे आप अपनी बातो को लोगो तक आसानी से पंहुचा सकते है ! बहुत से लोगो के अंदर लिखने की कला तो होती है पर उन्हें अपनी बातो को रखने का मौका नहीं मिल पता है ! तो ये लेख उन्ही के लिए है ! आप ब्लॉगर पर ब्लॉग बना कर आसानी  बातो को व्यक्त कर सकते है ! जैसे की मेरे ये लेख आप पढ़  रहे है ये  माध्यम है अपने विचारो को व्यक्त करने का आपको इंटरनेट पर बहुत सारे  माध्यम मिल जायेंगे ! पर मुझे ये बहुत अच्छा लगता है क्योकि इसे चलाना बहुत ही आसान है और आप यह से पैसा भी कमा सकते है ! इसके लिए आप मेरे YouTube  Channel  पर भी video की एक नई सीरीज शुरू करने वाला हु तो आप हमे सब्सक्राइब कर ले ताकि आप मेरे एक भी वीडियो को मिस न करे !
ब्लॉग कैसे बनाये  
google Images
 आप को www.blogger.com जाना है ! और वह पे आपको  Create Your  Blog  पर क्लिक करना है ! और आपको अपने Google  के Gmail Id  से Login  करना है!
google images

आपको Title  में अपने ब्लॉग का Name  देना है ! ध्यान रखे की आप अपने ब्लॉग का नाम कुछ अलग रखे इससे आपके पेज को Google में आसानी से Rank  हो जाएगी !

उसके बाद Adress  में आप अपने ब्लॉग का Adress  दे ! मतलब की अपने ब्लॉग का Url  जिससे आप अपनी ब्लॉग को कही भी खोल सके ! ये आपके Blog  का Home  अड्रेस होता है !

उसके बाद आपको Theme का Option  मिलता है आप अपने हिसाब से आप थीम चुन सकते है ! मै  आपको आगे के पोस्ट में बताऊंगा की आप कैसे एक Professional Blog  Design करते है !  उसके बाद आप Create  Blog  पर click  करे ! उसके बाद आपका ब्लॉग Ready  हो जायेगा !
google images


आपको कुछ इस का ब्लॉगर पैनल मिल जायेगा आप New Post पर Click करे और अपना पोस्ट लिख के अपलोड कर दे ! आप को आगे के पोस्ट में बताऊंगा की आप कैसे एक प्रोफेशनल ब्लॉगर की तरह लिखते है !

इस तरह से आप एक ब्लॉग  बना   सकते है ! इसके बारे में और भी बारीकी से जानकारी दूंगा की आप कैसे प्रोफेशनल ब्लॉग बनाते है और कैसे Adsence  को Aprove कराते है और कैसे उससे पैसे कमाते है ! 

No comments:

Post a Comment

1. हम आपसे टिप्पणी में सभ्य शब्दों के प्रयोग की अपेक्षा करते हैं।
2. हम आपसे लेख के बारे में वास्तविक राय की अपेक्षा करते हैं।
3. यदि आप विषय के अतिरिक्त कोई अन्य जानकारी चाहते हैं तो अपने प्रश्न ईमेल द्वारा पूछे - rohitksports@gmail.com