14 Oct 2017

इस दीपावली इन 11 जगहों पर जरूर जलाए दीपक और फिर देखे कैसे साल भर बरसाती है कृपा !

My Technical Page


नमस्कार दोस्तों मेरा नाम रोहित है कैसे है आप लोग ,

दीपावली 5 दिन का त्यौहार है धनतेरस से लेकर भैया दूज तक हर दिन घर के आँगन में दीपक जलाने  की परम्परा रही है ! हमारी मुख्य पर्व दीपावली के दिन आप ढेर सारी दीपक जलाकर हम चारो ओर अंधकार दूर करते है ! लेकिन दोस्तों हम इस मौके पर कुछ खास जगह पर दीपक जलाये जाए तो आपको इस पंचोत्तसव  का पुण्यफल अवश्य ही प्राप्त होगा और पुरे साल लक्ष्मी और गणेश जी की कृपा बनी रहेगी ! तो चलिए जानते है कौन सी जगह है वो ~

     दीपावली की संध्या ओर लक्ष्मी पूजन से पहले मुख्य द्वार पर सरसो के तेल का दीपक अवश्य जलाये अगर घर में आँगन है तो घी का एक दीपक वहाँ  अवश्य जलाए  , अगर आँगन नहीं है तो ड्राइंग रूम या घर के बीचो बीच एक एक दीपक अवश्य जलाए , इसके आलावा दोस्तों मंदिर में जाकर दीप  दान अवश्य करें  !
  आप 5 से 7 दीपक लेकर जाये और सुख समृद्धि की कामना करे ! और दोस्तों अगर हो सके तो अपने घर के नजदीक मुख्य चौराहे पर दीपक जलाये आपको अवश्य लाभ होगा !  इसके आलावा दोस्तों लक्ष्मी पूजन के बाद पीपल के पेड़ के नीचे  भी दीपक अवश्य जलाये अपने घर  तथा आस पास कहि भी अँधेरा दिखे तो संकोच ना करे , वहां भी दीपक अवश्य जलाये !दीपावली के पर्व के दौरान रात को शयनकक्ष में भी घी का दीपक जलाए , कहते है ऐसा करने से दाम्पत्य जीवन में मधुरता बनी  रहती है ! इसके आलावा दोस्तों गृह स्वामिनी दीपावली की रात खाना बनाने से पहले रसोईघर में दीपक अवश्य जलाये ! इससे माँ अन्नपूर्णा प्रसन्न होती है , और आपके घर में अन्न का भंडार हमेशा बना  रहता है ! उसकी कभी कमी नहीं होती है ! दोस्तों अगर आपके पास  वाहन  है तो वाहन  के समीप एक दीपक अवश्य जलाये !
साथ ही तिजोरी में न सही तिजोरी के नजदीक भगवान् कुबेर की प्रार्थना करते हुए तिल  के तेल का दीपक जलाए  इससे साल भर आपकी तिजोरी भरी रहती है ! और भगवान  कुबेर की  कृपा बनी रहती है ! दोस्तों अगर आपके घर के आस पास नदी या नहर बहती है तो उसके किनारे पर दीपक अवश्य जलाये !अगर ऐसा संभव न हो पाए तो घर के  समीप एक दीपक जरूर जलाये , कहाँ  जाता है की माँ लक्ष्मी कभी कभी जल के रूप में भी मौजूद रहती है ! इसके आलावा घर के चारो कोनो पर चार मुख वाले दीपक जलाये , और भगवान् गणेश से अपने सुख समृद्धि की कामना करे ! साथ ही दीपावली की रात  पूजन के पश्चात् तुलसी के पौधे के निचे एक दीपक अवश्य जलाये , ऐसा करने से माँ लक्ष्मी तथा भगवान विष्ष्णु की कृपा हमेशा बनी रहती है !

     तो दोस्तों दीपावली की रात है के इन खास जगहों पर दीपक अवश्य जलाये और माँ लक्ष्मी की कृपा के भागीदार बने ! और जो दोस्त इस लेख को पढ़ रहे है वो निचे कमेंट में जय माँ लक्ष्मी जरूर लिखे और इसे शेयर जरूर करे !-

No comments:

Post a Comment

1. हम आपसे टिप्पणी में सभ्य शब्दों के प्रयोग की अपेक्षा करते हैं।
2. हम आपसे लेख के बारे में वास्तविक राय की अपेक्षा करते हैं।
3. यदि आप विषय के अतिरिक्त कोई अन्य जानकारी चाहते हैं तो अपने प्रश्न ईमेल द्वारा पूछे - rohitksports@gmail.com