25 Dec 2017

How To Wriite Hindi in Blogger?

My Technical Page

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम रोहित है ! आज के इस लेख में आओ सभी के साथ इक खास टूल के के साथ उपस्थित हुआ हूँ ! जो एक ब्लॉगर को काफी हेल्प करता है !

बहुत से ब्लॉगर होते है ! जो अपने ब्लॉग के पोस्ट में हिंगलिश का प्रयोग करते है ! तो ये पोस्ट उन लोगो के लिए ही है !  बहुत से ब्लॉगर हिंदी में टाइप नही कर पाते है तो वे ब्लॉगर में दिए हुए हिंदी टूल का प्रयोग करते है लेकिन वे तेज इन्टरनेट ना हो पाने के कारण वे बहुत ही धीमी गति से टाइप करते है ! और वे कुछ ही दिनों में परेशांन होकर ब्लॉग के पोस्ट में कमी कर देते है या फिर से वे HINGLISH का प्रयोग करने लगते है ! या फिर उन्हें लगता है की ब्लॉग्गिंग छोड़ देनी चाहिए ! या फिर वे हिंदी टाइपिंग सिखने की कोशिश करते है ! जिसमे बहुत कम लोग ही सफल हो पाते है ! 
     
 दोस्तों इस टूल का नाम है Google Hindi Input tool offline इसे डाउनलोड करने के लिए यहाँ पर क्लिक करे !  


इसे इनस्टॉल करने के लिए आप Hindi पर क्लिक करे डाउनलोड करे !

यह 32 बिट और 64 बिट दोनों के लिए उपलब्ध है ! इसे डाउनलोड करने के बाद इसे इनस्टॉल कर ले !
यह इनस्टॉल होने के बाद यह फिर से आटोमेटिक इनस्टॉल होगा ! ये आपके इन्टरनेट पर निर्भर करेगा की आपके इन्टरनेट की कैसी स्पीड है ! 

 फिर आपको जैसा की ऊपर के चित्र में दिख रहा है ! हिं  की जगह पर आपको ENG दिखेगा वहां   पर क्लिक करना है और हिंदी को सेलेक्ट कर लेना है !  

दोस्तों अब आप तैयार है गूगल हिंदी इनपुट ऑफलाइन का प्रयोग करने के लिए ! अब आप अपने ब्लॉग में पूरी गति के साथ हिंदी में टाइप कर सकते है ! 

दोस्तों कैसा लगा ये मेरी ये जानकारी अगर आपको कोई दिक्कत आती है तो आप हमे व्हात्सप्प 7903243258 पर मेसेज कर सकते है ! और इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे और इसे सोशल मीडिया पर भी जरुर शेयर करे ! हमें आपकी सहायता करने में ख़ुशी होगी !

No comments:

Post a Comment

1. हम आपसे टिप्पणी में सभ्य शब्दों के प्रयोग की अपेक्षा करते हैं।
2. हम आपसे लेख के बारे में वास्तविक राय की अपेक्षा करते हैं।
3. यदि आप विषय के अतिरिक्त कोई अन्य जानकारी चाहते हैं तो अपने प्रश्न ईमेल द्वारा पूछे - rohitksports@gmail.com