6 Dec 2017

Technology which is boon !! तकनीक जो वरदान है

Google Images

राजीव को जन्म से ही लो-विजन की परेशानी है, जब वह बड़ा हुआ तो उसकी यह परेशानी और बढ़ गई ! लेकिन अब पोर्टेबल इलेक्ट्रॉनिक मैग्नीफायर की वजह से उसके लिए कंप्यूटर की स्क्रीन पर पड़ना आसान हो गया है ! दरअसल , जिन कार्यो को आम लोग बड़ी आसानी से कर लेते है। वही कार्य दिव्यांग के लिए बड़ा कठिन होता है ! हाल के वर्षो में दिव्यांगों को ध्यान में रखकर बहुत सारी तकनीके विकसित की गयी है , ताकि उनकी जिंदगी  सरल बनाया जा सके ! एप्स के साथ ऐसे वियरबेल्स भी आ गए है,  दिव्यांग को सहूलियत हुयी है !


Seeing AI
यह माइक्रोसॉफ्ट का आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस पर आधारित एप है ,  आस पास  चीजों के बारे में बताता है ! इसे खासतौर पर लो - विजन और जो बिलकुल भी नहीं देख सकते है ! उन्हें ध्यान में रखकर विकसित किया गया है ! यह आसपास के लोगो , टेक्स्ट्स और ऑब्जेक्ट्स के बारे में जानकारी देता है ! जैसे ही कोई टेक्स्ट कैमरे के सामने आएगा, यह बोलकर उसके बारे में बताएगा ! साथ ही इसमें  प्रिंटेड पेज के लिए ऑडियो गाइडेंस की सुविधा है। यह बरकड़े को स्कैन कर प्रोडक्ट के बारे में  जानकारी देता है। इसमें लोगो के फेस को सेव किया जा सकता है , ताकि सामने आने पर उन्हें आप पहचान सके।  यह ऐप्प आईफ़ोन यूजर के लिए है !


Help Talk 
 यह कम्युनिकेशन एप उन लोगो  के लिए काफी  उपयोगी है , जो ओरली यानि बोलकर या फिर रिटेन में भी किसी के साथ बातचीत नहीं कर सकते है।  यहां पर यूजर डे-टू -डे लाइफ , किसी खास इवेंट, ट्रेवलिंग एजुकेशन आदि से जुड़ा प्रोफाइल तैयार करने की सुविधा दी गई है , जिसमे बेसिक सेंटेंस और फ्रेज की लिस्ट को तैयार किया जा  सकता है।  फिर जिस चीज पर टैप करेंगे , डिवाइस बोल उठेगा।  इसमें टीटीएस (टेक्स्ट टू स्पीच ) इंजन का इस्तेमाल किया गया है और यह 12 भाषाओ को सपोर्ट करता है।  इसमें एमरजेन्सी फ़ोन नंबर एमरजेन्सी मैसेज और एसओएस बटन क सुविधा  भी है।  यह गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है।

ID
यह विजुअली इम्पेयर्ड लोगो के लिए डिज़ाइन किया गया एप्लीकेशन है ,  उनकी डेली लाइफ को आसान बनाने में सहायक है। इसकी खासियत है की यह आपको लोकेशन के बारे में बताता है। अगर आसपास कही जाना हो तो नेविगेट करता है।  साथ स्मार्टफोन के कैमरा के जरिये आसपास की चीज़ो के बारे में बताता है।  इतना  ही नही, यह प्रिंटेड टेक्स्ट को भी पढ़कर सुनाता है। इस एप में कई सारे  फीचर्स है , जैसे - वेयर आईएम , अराउंड मी , सी-ऑब्जेक्ट्स  और रीड टेक्स्ट।  एप में सी-ऑब्जेक्ट्स  को ओपन करने के बाद आसपास कौन-सी  चीज़े है , उसके बारे ने जाना जा सकता है।  इसके लिए स्मार्टफोन के कैमरे से सामने की चीज़ो को क्लिक करना होगा।  फिर यह बताएगा की आपके सामने पेड़ है या फिर बाइक।  इसके आलावा इसमें लाइव चैट की सुविधा  है। 

आवाज़ 
ऑटिज्म से परेशांन बच्चो को ध्यान में रखकर इसे विकसित किया गया है।  इसमें पावरफुल कीबोर्ड , पिक्चर सिंबल , हाई क्वालिटी वौइस् सिन्थिसिस जैसी सुविधाएं है, जिससे कम्युनिकेट करने के साथ लैंग्वेज स्किल्स डेवलप करने में मदद मिल सकती है।  अच्छी बात है की यह भारतीय एसेंट वॉइस को भी सपोर्ट करता है ! साथ ही , इसमें हिंदी के आलावा दूसरी भाषा के सपोर्ट दिए गएहै  है !


UNI 
यह न सुन पाने वाले यानि बहरे लोगो के लिए कम्युनिकेशन टूल है, जिसमे जेस्चरऔर टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है। इसका कैमरा एल्गोरिथ्म हाथ और अंगुलियों के जेस्चर  को पहचान कर उसे काम समय में ही टेक्स्ट में कन्वर्ट कर देता है 


दोस्तों अगर आपको ये लेख पसंद आया तो आप इसे अपने दोस्तों और फेसबुक व्हाट्सप्प पर जरूर शेयर करे !

No comments:

Post a Comment

1. हम आपसे टिप्पणी में सभ्य शब्दों के प्रयोग की अपेक्षा करते हैं।
2. हम आपसे लेख के बारे में वास्तविक राय की अपेक्षा करते हैं।
3. यदि आप विषय के अतिरिक्त कोई अन्य जानकारी चाहते हैं तो अपने प्रश्न ईमेल द्वारा पूछे - rohitksports@gmail.com