22 Jan 2018

विंडोज 10 में कैसे करे पीसी एक्टिविटी ट्रैक !


जब तकनीक की बात आती है तो आपके द्वारा की जाने वाली हर एक्टिविटी पर नजर रखी जाती है और उसे सेव कर लिया जाता है ! ऐसा ज्यादातर कम्पनियो द्वारा किया जाता है ! जैसे - गूगल ,माइक्रोसॉफ्ट, ! यही नही हमारा पीसी भी हम पर नजर रखता है ! आप फाइल ओपन करे , किसी वेबसाइट पर जाये या विंडो और एप्लीकेशन पर कुछ भी करे , सब रिकॉर्ड होता है ! यही नही विंडोज उन प्रोग्रामो की सूचि बना लेता है , जिन पर आपने कुछ भी काम किया हो हालांकि आप न सिर्फ उस डाटा को देख सकते है , बल्कि उसे डिलेट भी कर सकते है!
   डाटा ट्रैकिंग की बात हो तो विंडोज 10 इसे ब्राउज़िंग हिस्ट्री , सर्च हिस्ट्री , लोकेशन डाटा , cortana वौइस् कमांड्स के जरिये करता है ! अगर कोई माइक्रोसॉफ्ट बैंड इस्तेमाल करता है ! तो उसमे भी जानकारी स्टोर हो जाती है ! इतना ही है ! और भी ऐसे तरीके है , जिनमे विंडोज और आपके पीसी की दूसरी एप्लीकेशन आपको ट्रैक करती है ! कंपनियों का मानना है की वो ये सब जानकारी इसलिए स्टोर करती है ! ताकि उपभोक्ता को बेहतर और उनके मुताबिक कंटेंट दिया जा सके !

   अगर आपको अपनी एक्टिविटी को देखना है तो आप सेटिंग पर जाये , फिर प्राइवेसी पर जाकर एक्टिविटी हिस्ट्री पर जाए और मैनेज माय एक्टिविटी इन्फो पर क्लिक करे ! ब्राउज़र विंडो के आने पर अपने अकाउंट पर लॉग इन करना है ! अब आप देख सकेंगे की आपका कितना डाटा किस किस श्रेणी में रखा गया है !

विंडोज 10 में डाटा को डीलेट कैसे करे ! 
    सबसे पहले आप सेटिंग पर जाए , फिर प्राइवेसी पर और फिर एक्टिविटी हिस्ट्री पर जाकर क्लियर बटन दबा दे ! यदि आप चाहते है की विंडोज आपका डाटा इकठ्ठा करना बंद कर दे तो " लैट विंडोज कलेक्ट माई एक्टिविटी " को टर्न ऑफ कर दे !

दोस्तों अगर आपको हमारी ये जानकारी अच्छी लगी हो तो आप हमारे इसे लेख को ज्यादा से ज्यादा शेयर करे ! 

No comments:

Post a Comment

1. हम आपसे टिप्पणी में सभ्य शब्दों के प्रयोग की अपेक्षा करते हैं।
2. हम आपसे लेख के बारे में वास्तविक राय की अपेक्षा करते हैं।
3. यदि आप विषय के अतिरिक्त कोई अन्य जानकारी चाहते हैं तो अपने प्रश्न ईमेल द्वारा पूछे - rohitksports@gmail.com