10 Jan 2018

घर बैठे फ़ोन करके सिम-आधार लिंक करने की आई सुविधा, लेक‍िन ये है शर्त



सभी पाठको को मेरा नमस्कार , आज मैं इस लेख में बताने वाला हु कैसे आप अपने घर बैठे हुए ! अपने फ़ोन से एक  कॉल करके अपने मोबाइल नंबर को अपने आधार कार्ड से जोड़ सकते है ! और ये काफी आसान भी है ! उसके लिए आपको कुछ नियम फॉलो करने होंगे 
  • घर बैठे मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करने की सुविधा आख‍िरकार आ गई है. दिसंबर महीने की बजाय यह 1 जनवरी से शुरू हुई है. इसके लिए एक टोल फ्री नंबर जारी किया गया है.





  • आधार अथॉरिटी UIDAI की तरफ से जारी टोल फ्री नंबर 14546र कॉल कर आप आसानी से अपना मोबाइल नंबर आधार से लिंक कर सकते हैं, लेक‍िन इसके लिए आपको एक शर्त पूरी करनी होगी.



  • अगर यह शर्त पूरी नहीं होगी, तो आप घर बैठे मोबाइल नंबर को आधार से लिंक नहीं कर पाएंगे. आगे जानिए इस शर्त के बारे में.



  • दरअसल जब भी आप टोल फ्री नंबर पर कॉल करते हैं, तो यहां आपकी आधार डिटेल मांगी जाती है. जैसे ही आप अपनी डिटेल एंटर करते हैं, तो IVRS आपकी डेमोग्राफिक डिटेल वेरीफाई करता है.



  • जैसे ही आपकी डिटेल वेरीफाई हो जाएगी. आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा. हालांकि ये तब ही होगा, जब आपका कम से कम एक मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक होगा.





  • इसका मतलब यह है कि अगर आपका एक भी मोबाइल नंबर आधार से लिंक नहीं होगा, तो UIDAI अथॉरिटी आपको ओटीपी नहीं भेज पाएगा. बिना ओटीपी के आप मोबाइल नंबर को आधार से लिंक नहीं कर पाएंगे.



  • ऐसे में अगर आपका एक भी मोबाइल नंबर आधार से लिंक नहीं है, तो आपको कम से कम एक बार आधार एनरोलमेंट सेंटर जाना ही होगा. क्योंक‍ि इस दौरान आपका बायोमैट्रिक लिया जाएगा.



  • दरअसल जब आप ने पहली बार आधार कार्ड बनाया होगा, तो आप से एक मोबाइल नंबर मांगा गया था. अगर आपके पास वो मोबाइल नंबर  है, तो आप घर बैठे इस सुविधा का फायदा उठा पाएंगे.



  • लेक‍िन अगर आपका वह नंबर बंद हो चुका है और उसके बाद आप ने कोई भी मोबाइल नंबर आधार से लिंक नहीं किया है, तो नया नंबर लिंक करने के लिए आपको कम से कम एक बार एनरोलमेंट सेंटर जाना ही होगा.



  • आधार एनरोलमेंट के अलावा आप अपने टेलीकॉम रिटेल सेंटर में जा सकते हैं. यहां भी आपका मोबाइल नंबर आधार से लिंक हो जाएगा.
इन्हें भी पढ़े :-

तो दोस्तों कैसी लगी हमारी ये जानकारी ! अगर पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलियेगा ! शेयर करने लिए बटन नीचे दिया गया है ! 

2 comments:

  1. आपका ब्लॉग मस्त बना है आपके Blog Temple का नाम क्या है ?

    ReplyDelete
  2. बहुत बहुत धन्यवाद आपका ! ब्लॉग के अंतिम में लिखा है ! डिज़ाइन बाई वहां पर आपको मिल जाएगा

    ReplyDelete

1. हम आपसे टिप्पणी में सभ्य शब्दों के प्रयोग की अपेक्षा करते हैं।
2. हम आपसे लेख के बारे में वास्तविक राय की अपेक्षा करते हैं।
3. यदि आप विषय के अतिरिक्त कोई अन्य जानकारी चाहते हैं तो अपने प्रश्न ईमेल द्वारा पूछे - rohitksports@gmail.com