22 Dec 2017

संसार के 5 सबसे गरीब देश ? जाने क्यों

Google Images 

पैसा , एक ऐसी चीज़ है जो सारी दुनिया को चलाती है ! हर इंसान की आर्थिक अवस्था उसकी ताकत की पहचान दिलाती है ! ये अक्सर देखा जाता है  की दुनिया की सबसे ताकतवर देश हमेशा अमीर होते है ! यहाँ तक ज्यादातर लोग अपनी कामयाबी को भी पैसो से मापते है ! हम लोग अक्सर दुनिया के आमिर देशो के बारे में बात करते है ! पर गरीबी के अंधकार में डूबे हुए कुछ ऐसे देश भी है , जिनके हालत इतने ख़राब है की वहां लोगो को घर तो क्या खाना भी ठीक से नहीं  मिल पाता है ! हम लोग एक देश की आर्थिक शक्ति को मापने के लिए जीडीपी यानी ग्रास डोमेस्टिक प्रोडक्ट का इस्तेमाल करता है !  तो चलिये आज हम ऐसे 5 देश के बारे में बताते है ! जिनकी आर्थिक अवस्था बहुत की कमजोर है !


1 .  LIBERIA :- 
दूसरे लाइबेरिया युद्ध जो की 1999 से 2003 तक चला , इस युद्ध ने लाइबेरिया के अर्थनीति को अपाहिज  बना दिया ! इतिहास में यह देखा गया है की युद्ध करने वाले देशो की आर्थिक अवस्था हमेशा टूट जाती है ! लाइबेरिया में भी कुछ ऐसा ही हुआ ! लाइबेरिया की जीडीपी है ! 454.30 डॉलर है, जहां इंडिया की जीडीपी 1942 डॉलर के आसपास है तो आप ये अंदाजा लगा सकते है की लाइबेरिया की हालत कितनी बुरी है ! ये देखा गया है की लाइबेरिया की 80 % लोग हरदिन 1.25 डॉलर से ही अपनी जीवन निर्वाहित करते है ! पुराने कृषि तकनीकी की वजह से लाइबेरिया में बहुत ही कम फसल उत्पादन होता है ! और इससे देश की अर्थनीति को गहरा चोट पहुँचती है !

2. NIGER:- 
अफ्रीका के एक छोटे से देश नाइजर , जो उसकी अर्थनीति निर्भर करती है उसके कृषि व्यवस्था और गोल्ड , यूरेनियम और तेल के खदान के ऊपर , पर नाइजर के बदलते मौसम उसके अर्थनीति पर असर डालती है ! नाइजर की वर्तमान GDP है 415.40 डॉलर ! नाइजर के लोग अपने जीवन गुजारने के लिए हर रोज इन कठिन परिस्थितियों  संघर्ष करते रहते है !

3. CENTRAL AFRICAN REPUBLIC  :-
लाइबेरिआ की तरह सेन्ट्रल अफ्रीकन रिपब्लिक अतीत में युद्ध की शिकार बन चुकी है !इस देश की अर्थ व्यवस्था कृषि और हीरो की खान से ही चलती है ! पर ख़राब इंफ्रास्ट्रचर और गलत सरकारी पद्धति  के चलते सिर्फ और सिर्फ 4 % जमीन ही इस्तेमाल के लायक है ! इसके वजह से काम करने वाले जनसंख्या को बहुत हैरानी का सामना भी करना  पड़ता है ! इस देश की वर्तमान GDP है कुछ 333.20 डॉलर के करीब !

4. BURUNDI :-
अशांति और हिंसा के शिकार ये देश  दुनिया की दूसरी सबसे  गरीब देश है ! यहां की गरीबी मात्रा है 67 % , जिसके कारण 3 लाख नागरिको की मौत हो गयी ! दंगो और फ़सादों ने कृषि व्यवस्था को कमजोर बना दिया है ! युद्ध के कारण इस देश के पास बस थोड़ी ही कृषि जमीन बची हुयी है ! उसके ऊपर बुरुंडी की बदलती मौसम और जनसँख्या के बढ़ने की वजह से इस देश की वर्तमान GDP कुछ 267.10 डॉलर के आसपास है ! और ये लगातार घटती जा रही है !

5. MALAWI :-
अपनी 16 मिलियन की जनसँख्या लेकर मालावी दुनिया की सबसे गरीब देश है ! हर तरह से ये देश सबसे काम विकसित है! शिक्षा इंफ्रास्ट्रचर और अर्थव्यवस्था की हालत बहुत ही सोचनीय है ! ये देश विकसित न होने के कारण यहां के लोग पुरानी पद्धति से कृषि व्यवस्था की संचालन करते आयी है ! इसके ऊपर बदलते मौसम और स्वास्थ व्यवस्था के ख़राब होने के कारण यहां के लोग ठीक से काम नहीं कर पाते है ! दुनिया  काम GDP 226.50 डॉलर  के लगभग है ! ये देख के नहीं लगता है की मालावी की व्यवस्था में जल्दी सुधार आने वाली है !



दोस्तों अगर आप ऐसी ही खबरों  के लिए हमे फॉलो जरूर करे ! और इस लेख को अपने दोस्तों और फेसबुक व्हाट्सप्प पर जरूर शेयर करे !

No comments:

Post a Comment

1. हम आपसे टिप्पणी में सभ्य शब्दों के प्रयोग की अपेक्षा करते हैं।
2. हम आपसे लेख के बारे में वास्तविक राय की अपेक्षा करते हैं।
3. यदि आप विषय के अतिरिक्त कोई अन्य जानकारी चाहते हैं तो अपने प्रश्न ईमेल द्वारा पूछे - rohitksports@gmail.com

Download This App Now