12 Dec 2017

लैपटॉप खरीदने से पहले रखें इन बातों का खास ध्यान!


                   
पटना  - टेक्नोलॉजी की दुनिया में लैपटॉप की मांग धीरे-धीरे बढ़ती जा रही है। ऐसे में हर कोई चाहता है कि उसके पास बेहतर लैपटॉप हो जिसे आसानी से कहीं भी ले जाया सके ताकि किसी भी हालत में काम ना रुके। आज हम आपको ऐसे टिप्स देने जा रहे हैं जिनसे आपको लैपटॉप का चुनाव करने में आसानी होगी।
1. स्क्रीन साइज -
लैपटॉप की खरीदारी से पहले इस बात पर ध्यान देना जरूरी है कि आपको अपने लैपटॉप में कितनी बड़ी स्क्रीन चाहिए। बाजार में 12-इंच से लेकर 18-इंच तक स्क्रीन साइज वाले लैपटॉप उपलब्ध हैं। ऐसे में यदि आप अपने लैपटॉप पर कुछ एडिटिंग और इंटरनेट सहित कुछ छोटे मोटे काम करना चाहते हैं तो 13 से 15 इंच वाले लैपटॉप से आपकी जरूरत पूरी हो सकती है। वहीं यदि आपका काम डिजाइनिंग और वीडियो एडिटिंग का है तो सबसे बड़े स्क्रीन वाले लैपटॉप का चुनाव करें। बड़ी स्क्रीन पर डिजाइन का काम आसानी से होगा। लैपटॉप खरीदते समय स्क्रीन रेजल्यूशन का भी कम से कम एचडी होना जरूरी है।
2. प्रोसेसर -
लैपटॉप की खरीदारी से पहले प्रोसेसर की जानकारी सबसे अहम है। क्योंकि प्रोसेसर ही बताए​गा कि आपका लैपटॉप कितना अडवांस है और कितने सालों तक बेहतर काम करेगा। बाजार में इंटेल और एएमडी जैसी कंपनियां लैपटॉप के लिए प्रोसेसर बनाने का कार्य करती हैं लेकिन इंटेल इस क्षेत्र का बादशाह है। ऐसे में साधारण इंटरनेट, एडिटिंग और ईमेल आदि का उपयोग करने के लिए आप कोर आई3 पांचवें जेनेशन का लैपटॉप खरीद सकते हैं जो 25,000 रुपए के बजट में उपलब्ध है। वहीं थोड़ा बेहतर खरीदना चाहते हैं तो 40,000 रुपए के बजट में कोर आई5 पांचवें जेनरेशन प्रोसेसर आधारित लैपटॉप खरीद सकते हैं। कोर आई7 के लिए आपको थोड़ी और कीमत चुकानी होगी।
3. हार्ड ड्राइव -
लैपटॉप में जितनी उच्च क्षमता की मैमोरी ड्राइव लेंगेगी उतना ही ज्यादा आप डाटा स्टोर कर पाएंगे। हालांकि जिस तरह से लोगों की जरूरतें बढ़ रही हैं उसे देखते हुए कम से कम 500जीबी की हार्ड ड्राइव को बेहतर कहा जा सकता है। साधारण एचडीडी (हार्ड डिस्क ड्राइव) अगर लेते हैं तो कम कीमत चुकानी होगी पंरतु अगर आप एसडीडी (सॉलिड स्टेड डिस्क) लेंगे तो ज्यादा कीमत चुकानी होगी। सडीडी नई तकनीक है और इसमें डाटा एचडीडी की अपेक्षा ज्यादा सुरक्षित होती है।
4. रैम -
अगर आप अपने बिजनेस के लिए लैपटॉप उपयोग कर रहे हैं और इसमें ईमेल और ब्राउजर के अलावा थोड़ी बहुत ​एडिटिंग, प्रजेंटेशन का कार्य करते हैं तो 2 से 4 जीबी रैम मैमोरी काफी है। वहीं हाईग्राफिक्स का उपयोग करते हैं और वीडियो एडिटिंग भी करनी है तो 8 जीबी रैम मैमोरी कम से कम खरीदें।
5. ग्राफिक्स कार्ड -
आप यदि पीसी पर गेम खेलने के शौकीन हैं तो ग्राफिक्स भी जरूर देंखें। वीडियो एडिटिंग और डिजाइन में भी इसका होना फायदेमंद है। हालांकि इससे थोड़ी कीमत बढ़ जाएगी लेकिन यब लैपटॉप के लिए जरूरी है।
6. कनेक्टिविटी पोर्ट -
पुराने लैपटॉप में सीडी ड्राइव प्राथमिकता आधार पर दी जाती थी लेकिन आज यह आवश्यक नहीं है, क्योंकि यूएसबी से ही सभी काम आसानी से हो जाते हैं। यह देखें कि कितने यूसबी स्लॉट, एचडी एमआई, यूसबी टाइप—सी और लैन पोर्ट उपलब्ध हैं। वाईफाई और ब्लूटूथ की जानाकरी भी लेना तरूरी है जिससे आपको पता लगेगा कि यह कितनी अडवांस है।
7. आॅपरेटिंग सिस्टम -
हालांकि यह डिसिजन पहले ही उपलब्ध हो तो बेहतर है कि आपने कौन सा आॅपरेटिंग सिस्टम लेना है। क्योंकि यदि आप एप्पल के मैक आॅपरेटिंग सिस्टम के साथ जाना चाहते हैं तो इसमें आपको गिने चुनें मॉडलों का ही विकल्प मिलेगा, लेकिन यदि आप विंडोज आॅपरेटिंग सिस्टम लेना चाहते हैं तो आपके पास ढेर सारे लैपटॉप के विकल्प उपलब्ध होंगे। विंडोज 10 को फिलहाल सबसे बेहतर आॅपरेटिंग सिस्टम कहा जा सकता है, इस ओ.एस पर आधारित लैपटॉप खरीदना बेहतर रहेगा

No comments:

Post a Comment

1. हम आपसे टिप्पणी में सभ्य शब्दों के प्रयोग की अपेक्षा करते हैं।
2. हम आपसे लेख के बारे में वास्तविक राय की अपेक्षा करते हैं।
3. यदि आप विषय के अतिरिक्त कोई अन्य जानकारी चाहते हैं तो अपने प्रश्न ईमेल द्वारा पूछे - rohitksports@gmail.com

Download This App Now