20 Dec 2017

जगमगाने वाला पौधा तैयार, डेस्क लैंप की लेगा जगह?

Google Images

जगमगाने वाला पौधा तैयार, डेस्क लैंप की लेगा जगह
मैसचूसिट्स इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी (MIT) के वैज्ञानिकों ने एक ऐसा पौधा तैयार करने में सफलता हासिल की है जो धीमी रोशनी उत्पन्न करता है। विशेष नैनो कणों को अपने पत्तों में समाहित करके यह पौधा रोशनी बिखेरता है। रिसर्च में दावा किया गया है कि इस तकनीक से पौधों का इस्तेमाल आने वाले समय में स्ट्रीट लाइट के रूप में भी किया जा सकता है।
वैज्ञानिकों का कहना है कि टीम को ऐसे पौधे तैयार करने में सफलता मिली है जिसका इस्तेमाल डेस्क लैंप के रूप में किया जा सकता है। इन पौधों को रोशनी के लिए बाहर से किसी ऊर्जा की जरूरत नहीं होगी। ये पौधे खुद की ऊर्जा से ही रोशनी पैदा कर सकेंगे।
टीम का कहना है कि शुरू में यह पौधा 45 मिनट तक जगमगाता था लेकिन कई तरह के प्रयोग के बाद अब यह पौधा 3.5 घंटे तक जगमगा सकता है। MIT के प्रफेसर मिशेल स्ट्रैनो का कहना है कि चमकदार पौधों को बनाने के लिए टीम ने लुसीफेरिस का इस्तेमाल किया जो एंजाइम को चमक में बदल देती है। लुसीफेरिन एक अणु पर काम करता है जिससे प्रकाश का उत्सर्जन होता है। दूसरा अणु जिसे को-एंजाइम कहा जाता है वह उस प्रक्रिया में मदद करता है जो कि लुइसफेरेस गतिविधि को रोक सकता है।
ध्यान रहे यही प्रक्रिया जुगनु मे भी होती है।

3 comments:

1. हम आपसे टिप्पणी में सभ्य शब्दों के प्रयोग की अपेक्षा करते हैं।
2. हम आपसे लेख के बारे में वास्तविक राय की अपेक्षा करते हैं।
3. यदि आप विषय के अतिरिक्त कोई अन्य जानकारी चाहते हैं तो अपने प्रश्न ईमेल द्वारा पूछे - rohitksports@gmail.com