28 Dec 2017

अगर जिंदगी में कुछ करना चाहते है तो इसे जरुर देखना ? Motivational Story?

Google Images
कभी सोचा है की जो लोग स्कूल में एग्जाम पास नही कर पाते है वो जीवन में कैसे सफल व्यक्ति बनते है ! सबका एक ही उत्तर निकलता है :- लगन ! उन लोगो को किसी एक चीज़ से एसी लगन हो जाती है की उन्हें फिर दुनियां में और कुछ नही सूझता और अपनी उसी लगन और मेहनत के बल पर वो कुछ भी ऐसा कर जाते है जिसे दुनियाँ उन्हें कभी भुला नही सकती है !


    आज मैं ऐसी ही एक व्यक्ति के बारे में बताने जा रहा हूँ जिसका नाम था! 
रामानुजम 
  रामानुजम सामान्य परिवार से थे , और इसलिए इनकी प्रारंभिक शिक्षा भी बहुत ज्यादा अच्छे से नही हुयी ! गणित विषय में इनकी इतनी रूचि थी की इन्हें उसके आलावा कुछ समझ ही नही आता था ! नतीजा ये हुआ की ये स्कूल में फ़ैल हो गये और पढाई छोड़ दी ! लेकिन कहा जाता है :- जूनून जब हद से गुजरता है , तो जन्म होता है रामानुजन जैसी शख्सियत का ! इन्होने हार नही मानी और दिन रात मेहनत करके नये नये मैथ्स के फार्मूले बनाये ! इनके गणित के सूत्र इतने जटिल है की गणित में ही नही ये आज कल टेक्नोलॉजी में भी प्रयोग किये जाते है ! इनके जीवन की एक घटना है , एक बार जब मास्टर जी क्लास में भाग विधि पढ़ा रहे थे ! मास्टर जी ने बोला अगर 3 केले 3 बच्चो में बाँट दिए जाये तो प्रत्येक पर कितने केले आयेंगे ? एक छात्र ने उतर दिया 1 ! बिलकुल सही , अब अगर 1000 केले 1000 बच्चो में बांटते है तो कितने आयेंगे 1 ! तभी रामानुजम जी ने प्रश्न किया की अगर 0 केले 0 बच्चो में बांटते है तो भी सब पर 1 ही केला आएगा क्या ? पूरी क्लास उन्हें मुर्ख समझ कर हसने लगी लेकिन मास्टर जी अवाक् से रह गये ! 

 इस इतनी सी बात को सिद्ध करने में गणितगयो को सैकड़ो साल लगे की ०/० = infinite होता है! एसे थे गणितज्ञ रामानुजम , तो मित्रो लगन और मेहनत इन्सान को कही भी पहुचा सकता है बस यही इस कहानी 
से सीख मिलती है !   

 तो दोस्तों हमें जो काम अच्छा लगे उसे ही करना चाहिए , लेकिन उसे पुरे लगन से करना चाहिए, सफलता अवश्य मिलेगी 

दोस्तों कैसी लगी आज की ये कहानी हमें कमेंट करके जरुर बताये और इसे अपने दोस्तों में जरुर शेयर करे !

No comments:

Post a Comment

1. हम आपसे टिप्पणी में सभ्य शब्दों के प्रयोग की अपेक्षा करते हैं।
2. हम आपसे लेख के बारे में वास्तविक राय की अपेक्षा करते हैं।
3. यदि आप विषय के अतिरिक्त कोई अन्य जानकारी चाहते हैं तो अपने प्रश्न ईमेल द्वारा पूछे - rohitksports@gmail.com

Download This App Now