16 Dec 2017

Some Future Technology!! Change The HUman Life in Future ! कुछ ऐसी टेक्नोलॉजी जो भविष्य में इंसान की ज़िन्दगी बदल देगी !

Google Images 

हम बहुत सी चीज़ो में  टेक्नोलॉजी को देख  है ! और टेक्नोलॉजी इतनी आगे जा चुकी है की हम  कल्पना भी नहीं कर सकते है ! आदिमानव युग से आज के  युग की तुलना की जाये तो इंसान की जिंदगी  बहुत ही आसान हो चुकी है , और इसे बनाने में टेक्नोलॉजी का बहुत बड़ा योगदान है ! वैज्ञानिक नए - नए अविष्कार करके नई -नई  तकनीक  ला रहे है! हमने कल्पना भी नहीं की थी ! इंसान अपने घर बैठे सैकड़ो किलोमीटर दूर बैठे किसी आदमी से बात  कर सकता है ! और क्या ये कभी सोचा था की इंसान कभी हवा में उड़  कर एक जगह से दूसरे जगह तक जा सकता है ! 
   तो दोस्तों आज हम ऐसे ही कुछ टेक्नोलॉजी के बारे में बताने जा रहा हु ! जो भविष्य में इंसान की जिंदगी बदल के रख देगी !



ELECTRO TELEPATHIC COMMUNICATION

टेली पैथी शब्द का मतलब एक वैज्ञानिक तकनीक है जिसमे किसी एक इंसान की सोच दूसरे इंसान तक  पहुँचती है ! मतलब ये की आप क्या सोच रहे है , हजारो किलोमीटर  दूर बैठे इंसान तक पहुंचाया जा सकता है ! अब वैज्ञानिको ने दिमाग से दिमाग तक होने वाले संचार को  खोज निकला है ! ये प्रयोग अभी शुरुआती चरण में है !

CONTROL THROUGH MIND



IBM वैसे तो ये अत्याधुनिक तकनीक और कंप्यूटर के मशहूर है ! अब ये कंपनी ऐसी ही नई तकनीक बाजार में ला रही है , जिससे इंसान की जिंदगी बदल सकती है ! IBM ऐसी तकनीक बना रहा है , जिससे दिमाग को कंप्यूटर या स्मार्टफोन से जोड़ा जा सकता है ! मिसाल के तौर पर किसी को फ़ोन करना चाहते है तो बस आपको उसके बारे में सोचना है , और फ़ोन अपने आप कनेक्ट हो जायेगा !

NANOTUBE HYDROGEN FUEL  

दुनिया में ऊर्जा के स्रोत मतलब (सोर्स ऑफ़ एनर्जी ) धीरे - धीरे ख़त्म हो रहे है ! अगर इसका कोई मजबूत विकल्प नहीं निकाला गया तो एक दिन पूरी दुनिया में अँधेरा  हो जायेगा ! लेकिन अब एक ऐसा तरीका खोज लिया गया है ! जो हमे सस्ती ऊर्जा दे सकती है ! ये  है सस्ते नैनो ट्यूब हाइड्रोजन फ्यूल का कमाल वैज्ञानिको ने कार्बन हाइड्रोजन फ्यूल को ऊर्जा की  तरह प्रयोग करने  का विकल्प खोजा है ! जो भविष्य में एक अहम् रोल निभाएगा !

ARTIFICIAL  BLOOD

खून हमारी जिंदगी है ! जो हमारे शरीर को चलाने का  करती है ! लेकिन जब हमें इमरजेंसी  में खून की जरुरत पड़ती है ! और उस समय खून न मिले तो जान जाने का खतरा रहता है ! ऐसे में कृत्रिम लाल और सफ़ेद शेल कि मदद से किसी को भी  आसानी से खून मिल सकेगा ! क्योकि शोधकर्ताओं ने अब कृत्रिम खून बनाने में सफलता पा ली है !

इन्हे भी पढ़े

दोस्तों अगर आपको हमारा लेख अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे ! और अगर आपका कोई सुझाव हो तो हमें कमेंट करके जरुर बताये !

No comments:

Post a Comment

1. हम आपसे टिप्पणी में सभ्य शब्दों के प्रयोग की अपेक्षा करते हैं।
2. हम आपसे लेख के बारे में वास्तविक राय की अपेक्षा करते हैं।
3. यदि आप विषय के अतिरिक्त कोई अन्य जानकारी चाहते हैं तो अपने प्रश्न ईमेल द्वारा पूछे - rohitksports@gmail.com

Download This App Now