30 Jan 2018

What is Jio Coin! When will Jio Coin launch?

My Technical Page

नमस्कार दोस्तों अभी तक आपने बिटकॉइन , मोनेरो , इत्यादि डिजिटल करेंसी के बारे में सुना ही होगा ! लेकिन कुछ दिनों से इंडिया में जिओ कॉइन चर्चा में रहा है ! बहुत जी जल्द मुकेश अम्बानी जी जल्द ही जिओ कॉइन को लांच करने वाला है ! ऐसे में ये देखना काफी दिलचस्प होगा की की जिओ कॉइन इंडिया में क्या तहलका मचाने वाला है ! ऐसे लोग बिटकॉइन में लोग इन्वेस्ट कर रहे थे ! तो क्या जिओ कॉइन में लोग में भी इन्वेस्ट करेंगे ! तो आइये जानते है ! जिओ कॉइन क्या है !

What is Jio Coin ?


भारत का अपना खुद का दूरसंचार ऑपरेटर रिलायंस जियो जो अपनी क्रिप्टोक्यूरेंसी शुरू करने की योजना बना रहा है। इस Cryptocurrency के लिए नाम Jio सिक्का है, और यह ग्राहकों को डिजिटल भुगतान बहुत अधिक आरामदायक बनाने में मदद करेगा। यह एक प्रकार का वर्चुअल करेंसी है ! यह बिटकॉइन के जैसा ही है ! इसमें भी लोग इन्वेस्ट करके पैसे कमा सकते है !

यह काम कैसे करता है ?

 हम जब किसी भी बाहर के देशो में जाते है तो वह जाने पर हम जो रोमिंग चार्ज देते है ! उसको फ्री करना ! इसको करेंसी को लीड करेंगे मुकेश अम्बानी के बेटे आकाश अम्बानी !

इसका वैल्यू अभी तक पता नही चल पाया है ! लेकिन कयास लगाये जा रहे है की करेंसी का मूल्य लगभग 1 डॉलर का होगा ! इसके काम करने का तरीका जो है की बिटकॉइन जैसा ही जैसे आप बिटकॉइन को खरीदते है ! उसी प्रकार इस मुद्रा को भी आपको खरीदना पड़ेगा ! इसको आप अगर पहली बार खरीदते है तो आपको ये 1 डॉलर का पड़ेगा ! और जब दूसरी बार मुद्रा बिकेगा तो उसका मूल्य दुगुना हो जायेगा ! तो कहने का मतलब धीरे धीरे मुद्रा की कीमत बदती ही जाएगी ! इसमें सबसे ज्यादा फायदा उन लोगो को होगा जो पहली बार मुद्रा को खरीदेंगे ! इसमें जो सबसे कम कीमत होगी इन्वेस्ट करने का वो होगा 100 डॉलर यानी 6500 रूपये के आस पास ! यह इन्वेस्टमेंट बहुत ही छोटी है और काफी फायदेमंद है !

क्या इसमें पैसा इन्वेस्ट करना चाहिए ?

हमारे हिसाब से इसमें आपको पैसा लगाना चाहिए ! बिलकुल लगाना चाहिए ! क्योकि इसमें अच्छी खासी  पैसा रिटर्न होगी है ! क्योकि यह इंडिया की पहली वर्चुअल करेंसी है तो बहुत से लोग इसमें पैसा इन्वेस्ट करेंगे और देश से बाहर रहने वाले लोग भी इसमें पैसा इन्वेस्ट करेंगे ! और इसमें जिओ का भरोसा भी है हर किसी को जिओ पर भरोसा है ! अभी तक जिओ ने जो सर्विस दिया है वो काफी भरोसेमंद है ! और सबसे बड़ी बात यह है की यह रिलायंस का प्रोडक्ट है और मुकेश अम्बानी का अनुभव रहा है ! उसपे कोई सवाल नही उठा सकता है ! और उनको काफी अच्छी तरह से पता है की उनको कहा पर अपना पैसा इन्वेस्ट करना है ! तो इसे में सभी लोगो को पूरा भरोसा है ! तो इसमें आप पैसा लगा सकते है !

इससे बिटकॉइन पर क्या प्रभाव पड़ेगा ! 
 दोस्तों इस करेंसी के आ जाने से जितने भी वर्चुअल करेंसी है जैसे बिटकॉइन , मोनेरो , इत्यादि पर काफी प्रभाव पड़ने वाला है ! क्योकि जब ये करेंसी लांच होगी तो बिटकॉइन का वेर्चस्व और कीमत दोनों में कमी आएगी ! जो लोग अभी के तारिख में बिटकॉइन को खरीदने की सोच रहे है वो अभी बिटकॉइन को ना ख़रीदे ! क्योकि इस करेंसी के आने से बिटकॉइन का कीमत काफी कम होगा और आपको नुकसान हो सकता है !


सावधानी क्या बरते ! 
अभी तक मार्किट में जिओ कॉइन को लांच नही किया गया है ! लेकिन कुछ वेबसाइट जिओ कॉइन को बेच रही है ! इस वेबसाइट का मतलब  सिर्फ आपसे पैसा को लेना है ! ये आपसे धोखा कर रही है ! ऐसे में आप इन वेबसाइट से बचकर रहे !


तो दोस्तों ये था जिओ कॉइन के बारे में पूरी जानकारी इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए आप हमारे ब्लॉग को रेगुलर पड़ते रहिते इसके बारे में कोई भी जानकारी मुझे प्राप्त होती है तो हम आपको जरुर बतायेंगे ! आप इस लेख को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुचाये ! 

No comments:

Post a Comment

1. हम आपसे टिप्पणी में सभ्य शब्दों के प्रयोग की अपेक्षा करते हैं।
2. हम आपसे लेख के बारे में वास्तविक राय की अपेक्षा करते हैं।
3. यदि आप विषय के अतिरिक्त कोई अन्य जानकारी चाहते हैं तो अपने प्रश्न ईमेल द्वारा पूछे - rohitksports@gmail.com

Download This App Now