15 Jul 2018

भारत में कितने प्रकार के पासपोर्ट होते है? | Passport Types By My Technical Page


Types of PassPort in India

दोस्तों इंडियन पासपोर्ट अब दुनिया के सबसे ताकतवर पासपोर्ट के लिस्ट में शामिल हो गया है ! अब इंडियन लोग बिना वीसा के 59 देशो में घूम सकते है ! लेकिन क्या आपको पता है की भारत में ही तीन तरह के पासपोर्ट होता है ! इनके बिना आपको विदेश जाना नामुनकिन है ! 
   सबके अलग अलग महत्व होते है ! तो आज हम आपको बतायेंगे ये तीन पासपोर्ट किस तरह के होते है , और इनके महत्व क्या क्या है ! 


सबसे पहले हम बात करते है की रैंक के आधार पर और रंग के आधार पर पासपोर्ट कितने तरह के होते है ! 

1. एक होता है नीला पासपोर्ट होता है ! ये तत्काल और रेगुलर दोनो तरह के मिलते है ! जो भारत के  साधारण लोगो के लिए बनाया जाता है ! ये नीला रंग इंडियन लोगो के पहचान बताती है ! और इसे भारत सरकत में ऑफिसियल लोगो से  दूर रखने के लिए बनाया जाता है ! इससे कस्टम अधिकारी और विदेश में  चेक करने में सुविधा होती है ! जिससे पासपोर्ट आइडेंटिफिकेशन में आसानी होती है ! जारी किये गये नीले पासपोर्ट में जारी किये गये शख्श का नाम होता है ! जिसके जन्मदिन और जन्मदिन के जगह का जिक्र होता है ! साथ ही उसकी फोटो और हस्ताक्षर तथा अन्य महत्वपूर्ण जानकारिय होती है ! इसे पहचान के सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज के तौर पे भी देखा जाता है ! जब किसी शख्स को पासपोर्ट जारी कर दिया जाता है ! तो वो शख्स दुसरे देश का वीजा लगाकर यात्रा कर सकता है ! 



2. दूसरा पासपोर्ट होता है सफेद रंग का ! ये पासपोर्ट होता है ! ऑफिसियल लोगो  के लिए जो सरकारी काम काज के लिए विदेशो में जाते है ! सफेद रंग का पासपोर्ट भारत सरकार के आदमी होने की पहचान बताती है ! वो शख्स जो सरकारी काम से विदेश यात्रा करता है ! उसे ये पासपोर्ट जारी किया जाता है ! उन्हें कस्टम चेक के समय उसी तरह से डील किया जाता है ! सफेद पासपोर्ट के आवेदक को पासपोर्ट पाने के लिए अलग से एक आवेदन देनी पड़ती है ! जिसमे उसको ये बताना पड़ता है की आखिर उसको इस तरह के पासपोर्ट की जरूरत क्या है! सफ़ेद पासपोर्ट रखने वालो को कुछ विशेष सुविधा भी मिलती है ! 

3. तीसरा पासपोर्ट है महरून रंग का ! ये भारत के उच्च अधिकारी को दिया जाता है ! जैसे की IB, IAS के रैंक के लोगो को महरून रंग का पासपोर्ट जारी किया जाता है ! इसमे उन्हें अम्बेसी से लेकर यात्रा के दौरान तक की सुविधाए दी जाती है ! साथ ही देश में जाने के लिए वीजा की भी जरूरत नही पड़ती है ! इसके आलावा बहुत सारी सुविधाए सामान्य लोगो की अपेक्षा उन्हें बहुत जल्दी और बहुत आसानी से मिल जाता है ! ये पासपोर्ट उन लोगो उन लोगो को जारी किया जाता है ! जो भारत सरकार का प्रतिनिधित्व करता है ! इस पासपोर्ट का रंग इसलिए अलग रखा जाता है !! ताकि उन्हें आसानी से पहचान किया जा सके ! इसके लिय अलग आवेदन देना पड़ता है ! जिसमे बताना पड़ता है की आखिर उन्हें इस पासपोर्ट की जरुरुत क्या है ! विदेशो में इस पासपोर्ट के शख्स के खिलाफ मुकदमा भी दर्ज करना काफी मुश्किल होता है ! आसानी से ऐसे लोगो के खिलाफ मुकदमा दर्ज नही किया जा सकता है ! 




तो दोस्तों कैसी लगी हमारी ये जानकारी हमे जरुर बताये ! और हमारे इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले !  

No comments:

Post a Comment

1. हम आपसे टिप्पणी में सभ्य शब्दों के प्रयोग की अपेक्षा करते हैं।
2. हम आपसे लेख के बारे में वास्तविक राय की अपेक्षा करते हैं।
3. यदि आप विषय के अतिरिक्त कोई अन्य जानकारी चाहते हैं तो अपने प्रश्न ईमेल द्वारा पूछे - rohitksports@gmail.com